वसंत 7 पाठ- 6 रक्त और हमारा शरीर

NCERT Solutions for Class 7 Hindi Chapter 6 Rakt Aur Hamara Sharir

पाठ - 6 रक्त और हमारा शरीर

पाठ्यपुस्तक के प्रश्न अभ्यास

पाठ से

1 रक्त के बहाव को रोकने के लिए क्या करना चाहिए?

उत्तर - रक्त के बहाव को रोकने के लिए उस स्थान पर कस कर एक साफ कपड़ा बाँध देना चाहिए क्योंकि दबाव पड़ने से रक्त का बहना कम हो जाता है। फिर घायल व्यक्ति को जल्दी डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए।

2 खून को 'भानुमती का पिटारा' क्यों कहा जाता है?

उत्तर- खून को भानुमती का पिटारा कहा गया है क्योंकि यदि हम सूक्ष्मदर्शी की सहायता से खून की एक बूँद को देखें तो उसमें कई प्रकार के कण दिखाई देंगे जैसे लाल रक्त कण, सफेद कण व प्लेटलेट। कणों में लाल रक्त-कण लाखों की संख्या में मौजूद होते हैं जिनकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते।

3 एनीमिया से बचने के लिए हमें क्या-क्या खाना चाहिए?

 उत्तर- एनीमिया से बचने के लिए हमें विभिन्न प्रकार के पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए जैसे - हरी सब्जी, फल, दूध, अंडा और माँस। इन सभी खाद्य पदार्थों में प्रोटीन, लौह तत्व और विटामिन काफ़ी मात्रा में मिलते हैं। यह रक्त को बनाने में सहायक होते हैं जिससे एनीमिया रोग होने का खतरा टल जाता है।

4 पेट में कीड़े क्यों हो जाते हैं? इनसे कैसे बचा जा सकता है?

 उत्तर- पेट में कीड़े दूषित जल और खाद्य पदार्थों द्वारा शरीर में प्रवेश करते हैं। अतः इनसे बचने के लिए सफाई से बने खाद्य पदार्थ ग्रहण करने चाहिए। साफ जल पीना चाहिए और भोजन करने से पहले हाथ अच्छी तरह धोने चाहिए। इसके अलावा नंगे पैर नहीं घूमना चाहिए क्योंकि कुछ कीड़े ऐसे हैं जिनके अंडों से उत्पन्न लार्वाे त्वचा के रास्ते शरीर में प्रवेश कर आँतों में पहुँच जाते हैं। इनसे बचने के लिए जरूरी है कि शौचालय का प्रयोग किया जाए और नंगे पाँव नहीं घूमे।

5 रक्त के सफ़ेद कणों को 'वीर सिपाही' क्यों कहा गया है? 

उत्तर- रक्त के सफ़ेद कणों को वीर सिपाही इसलिए कहा गया है क्योंकि यह हमारे शरीर की रक्षा करते हैं। यह रोग के कीटाणुओं को शरीर में घुसने नहीं देते उनसे डटकर मुकाबला करते हैं।

6 ब्लड बैंक में रक्तदान से क्या लाभ है? 

उत्तर- ब्लड बैंक में दान किए गए रक्त को सुरक्षित रूप में रखा जाता है। किसी भी व्यक्ति को रक्त की आवश्यकता पड़े तो उसके लिए किसी भी रक्त समूह का रक्त वहाँ से लिया जा सकता है। इस प्रकार आपातकालीन स्थिति में जरूरतमंद व्यक्ति की जान बचाने में ब्लड बैंक में किया हुआ रक्तदान काम आता है।

7 साँस लेने पर शुद्ध वायु से जो ऑक्सीजन प्राप्त होती है, उसे शरीर के हर हिस्से में कौन पहुँचाता है -

सफेद कण         लाल कण 

साँस नली           फेफड़े

उत्तर - साँस लेने पर शुद्ध वायु से जो ऑक्सीजन प्राप्त होती है, उसे शरीर के हर हिस्से में लाल कण पहुँचाता है।












SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें