Celebration of Shiksha Saptah 22 July to 27 July2024

सीबीएसई अधिसूचना: शिक्षा सप्ताह का उत्सव [22-28 जुलाई] 

CBSE Notification: Celebration of Shiksha Saptah [July 22-28]


भारत सरकार का शिक्षा मंत्रालय, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की चौथी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 22-28 जुलाई, 2024 तक "शिक्षा सप्ताह" मना रहा है। यह सप्ताह भर चलने वाला उत्सव इस पर विचार करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। एनईपी 2020 द्वारा पेश किए गए परिवर्तनकारी सुधार और हमारे देश भर में शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।

शिक्षा सप्ताह का उद्देश्य शिक्षा क्षेत्र में शिक्षार्थियों, शिक्षकों, नीति निर्माताओं और हितधारकों के बीच सहयोग और नवाचार की भावना को बढ़ावा देना है। यह सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने, चुनौतियों पर चर्चा करने और एनईपी 2020 में उल्लिखित दृष्टिकोण को जमीनी स्तर पर साकार करने की दिशा में आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

यह आयोजन, शिक्षा मंत्रालय, सरकार के दायरे में आयोजित किया गया। भारत का लक्ष्य एनईपी 2020 कार्यान्वयन के पिछले चार वर्षों में प्राप्त उपलब्धियों की भावना को प्रतिबिंबित करने और जीने के लिए एक साझा मंच प्रस्तुत करना है। सप्ताह का प्रत्येक दिन एक विशिष्ट विषय को समर्पित है, जो शिक्षा और विकास के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करता है
शिक्षा सप्ताह के दौरान मनाए जाने वाले नियोजित दिनों का विवरण इस प्रकार है:   

दिन 1: सोमवार - 22 जुलाई2024 (अनुलग्नक-1)

टीएलएम (शिक्षण-अधिगम सामग्री) दिवस- शिक्षकों को स्थानीय संदर्भ के आधार पर टीएलएम प्रदर्शित करने और शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में इसका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना।

दिन 2: मंगलवार - 23 जुलाई, 2024 (अनुलग्नक- 2)

एफएलएन दिवस- एनआईपीयूएन/एफएलएन मिशन के सफल कार्यान्वयन के लिए सभी हितधारकों के बीच अधिक जागरूकता पैदा करना।

दिन 3: बुधवार - 24 जुलाई, 2024 (अनुलग्नक- 3)

खेल दिवस- शिक्षार्थियों के बीच खेल और फिटनेस के महत्व को उजागर करने के लिए खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करना।

दिन 4: गुरुवार - 25 जुलाई, 2024 (अनुलग्नक- 4)

सांस्कृतिक दिवस- छात्रों में एकता और विविधता की भावना पैदा करने के लिए विशेष सांस्कृतिक दिवस का आयोजन किया जाएगा।

दिन 5: शुक्रवार - 26 जुलाई, 2024

कौशल और डिजिटल पहल दिवस- जॉब प्रोफाइल की बदलती प्रकृति और नए कौशल की आवश्यकता को पहचानना और समग्र कक्षा अनुभवों को बढ़ाने के लिए डिजिटल पहल पर विचार करना।

दिन 6: शनिवार - 27 जुलाई,2024 (अनुलग्नक- 6)

मिशन लाइफ/स्कूल पोषण दिवस के लिए इको क्लब

दिन 7: रविवार - 28 जुलाई, 2024 (अनुलग्नक- 7)

सामुदायिक भागीदारी दिवस- छात्रों के सामाजिक-भावनात्मक कल्याण को प्रोत्साहित करने और कौशल विकास के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने के लिए स्थानीय समुदायों, एसएमसी, एनटीए/पीटीए, सहोदय के साथ सहयोग को बढ़ावा देना। [जन्मदिन/विशेष अवसरों (तिथि भोजन) को पूरे समुदाय को शामिल करते हुए मनाना।


 

 

SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें